smritimandhana

मेन्यू

    विविधता शक्ति वार्तालाप है: गौरव माह

    टोरंटो - जून का महीना पूरे देश में गौरव का महीना है। यह एक ऐसा समय है जब कई चीजों के बीच उत्सव का कारण बनता है।

    यह अपने सच्चे स्व का जश्न मनाने और सभी के लिए सुरक्षित और समावेशी वातावरण को शिक्षित करना, बातचीत करना और वकालत करना जारी रखने का अवसर है।

    कनाडा की राष्ट्रीय टीम के एक पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी क्लेयर डोरे के लिए, जो अब रेजिना में बाल्फोर कॉलेजिएट हाई स्कूल में एक शिक्षक और कोच हैं, प्राइड को दर्शाते हुए एक सरल, अभी तक शक्तिशाली प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं।

    डोरे ने डोनोवन बेनेट के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "मेरे लिए इसका मतलब है कि मैं अपने दो पैरों पर खड़ा हो सकता हूं और ठीक वैसे ही काम कर सकता हूं जैसे मैं हूं।" शक्ति वार्तालाप श्रृंखला। "वास्तव में सिर्फ अपना सर्वश्रेष्ठ संस्करण प्रदर्शित करें।"

    सम्बंधित
    »विविधता के बारे में अधिक जानें शक्ति वार्तालाप है
    »विविधता ताकत है बातचीत: एशियाई विरासत महीना
    »विविधता ही ताकत की बातचीत है: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

    रेजिना में बाल्फोर कॉलेजिएट हाई स्कूल में डोर कोचिंग (डोर के सौजन्य से)

    जब वही सवाल पूछा गया, तो न्यू इंग्लैंड पैट्रियट्स और कैनसस सिटी के प्रमुखों के साथ एक पूर्व आक्रामक लाइनमैन, रयान ओ'कैलाघन ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह महीना प्रतिबिंब के लिए समय प्रदान करता है और सकारात्मक बदलाव को जारी रखने का अवसर प्रदान करता है।

    "मैं अपना जीवन पूरे वर्ष गर्व के साथ जीता हूं," ओ'कालाघन ने कहा। "लेकिन यह महीना विशेष रूप से एक मिनट लेने और हमारी वर्तमान स्थिति पर प्रतिबिंबित करने का समय है, जिन संघर्षों से हम गुजरे हैं, जिन्हें हमने दूर किया है।

    "यह सहयोगियों के लिए भी समुदाय के लिए अपना समर्थन दिखाने के लिए है क्योंकि यह वास्तविक परिवर्तन प्राप्त करने के लिए सहयोगियों का समर्थन लेने जा रहा है।"

    हालाँकि, O'Callaghan हमेशा गर्व के साथ जीने में सक्षम नहीं रहा है, और लंबे समय तक, उसने ऐसा नहीं किया।

    "मेरी कहानी काफी कुछ से अलग है, क्योंकि मैंने वास्तव में केवल शुरुआत करने के लिए फुटबॉल खेला, इसे समलैंगिक होने के लिए एक कवर के रूप में उपयोग करने के लिए," ओ'कैलाघन ने कहा।

    "मैंने हर किसी की अज्ञानता पर भरोसा किया, कि उन्हें कभी संदेह नहीं होगा कि एक मर्दाना फुटबॉल खिलाड़ी संभवतः समलैंगिक हो सकता है। यह काम कर गया, लेकिन मैंने खुद को यह सोचकर दोषी महसूस किया, 'अच्छा अगर ये लोग जानते कि मैं समलैंगिक हूं, तो क्या वे मुझे इस लॉकर रूम में चाहते हैं?' मैं अब कह सकता हूं कि मेरे बाहर आने के बाद, मेरे किसी भी साथी को मेरे समलैंगिक होने से कोई समस्या नहीं थी।

    O'Callaghan ने एनएफएल में एक आक्रामक लाइनमैन के रूप में छह सीज़न बिताए, 2011 में अपना आखिरी स्नैप खेल रहे थे। वह सार्वजनिक रूप से 2017 के जून तक समलैंगिक के रूप में सामने नहीं आया, उसके पेशेवर फुटबॉल करियर के समाप्त होने के छह साल बाद।

    उन्होंने समझाया कि कैलिफ़ोर्निया में बड़े होने के दौरान उन्होंने 2SLGBTQ+ समुदाय की ओर निर्देशित अस्थिर भाषा और नकारात्मक रूढ़िवादिता को नियमित रूप से सुना। उसी लेंस के माध्यम से देखे जाने का डर इस बात का हिस्सा था कि वह बाहर आने का इंतजार क्यों कर रहा था।

    न्यू इंग्लैंड पैट्रियट्स के साथ फोटो रयान ओ'कैलाघन (न्यू इंग्लैंड पैट्रियट्स / डेविड सिल्वरमैन के सौजन्य से)

    “मुझे यकीन था कि अगर मुझे बाहर आना है, तो वे मेरे बारे में वही सोचेंगे। इसने मुझे कोठरी में और गहरा कर दिया और मुझे अपने जीवन से नफरत करने लगा, ”उन्होंने कहा।

    ओ'कालाघन की बाहर आने की राह आसान नहीं थी। अपने खेल करियर के अंत में, ओ'कैलाघन ने दर्द निवारक दवाओं को गाली देना और आत्मघाती विचारों से जूझना याद किया। कैनसस सिटी के प्रमुखों के साथ एक टीम डॉक्टर देख सकता था कि ओ'कालाघन संघर्ष कर रहा था और उससे बात करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक की सिफारिश की।

    "उससे बात करने के महीनों के बाद, मैंने आखिरकार शब्दों को कहने का साहस बनाया, 'मैं समलैंगिक हूं," ओ'कैलाघन ने कहा। "यह पहली बार था जब मैंने इसे ज़ोर से कहा था। इससे पहले, मैंने इसे न कहने का अभ्यास किया था।

    ओ'कालाघन ने कहा, "उसने जो पहला काम किया, वह खड़ा हो गया और मुझे गले लगा लिया और मुझे बताया कि मैं उस सीट पर बैठने वाला पहला खिलाड़ी नहीं था और उसे वही बात बता रहा था।" "बस उसे बताने में सक्षम होने के नाते, गले लगाओ, और (महसूस करो) कि तुम अकेले नहीं हो, यह एक लंबा रास्ता तय करता है। वह मेरे बाहर आने और खुद से प्यार करना सीखने के मेरे रास्ते की शुरुआत थी। ”

    उन्होंने तब से की स्थापना की हैरयान ओ'कैलाघन फाउंडेशन, जिसका उद्देश्य खेल के सभी स्तरों पर 2SLGBTQ+ एथलीटों के लिए सहायता प्रदान करना है।

    O'Callaghan की बाहर आने की कहानी सीखने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती है। यह व्यक्ति का निर्णय है कि वह बाहर आए जब उन्हें लगे कि वे सहज हैं और ऐसा करने के लिए तैयार हैं।

    यह एक भावना है जो एक एथलीट के रूप में डोर की अपनी यात्रा में प्रतिध्वनित होती है, क्योंकि उसे अपनी शर्तों पर बाहर आने का अवसर नहीं मिला।

    डोर ने कहा, "बाहर आने के मेरे फैसले ने मेरी टीम में कुछ विविधता और कुछ मोड़ पैदा किया।" "कुछ लोग सहज थे, कुछ नहीं थे, इसलिए यह मेरे लिए एक बड़ा मुद्दा था। वास्तव में, मेरे एक साथी द्वारा संयोग से आउट होने के कारण, मुझे मौके पर ही खड़ा कर दिया।

    "मैं इंटरनेट से पहले बाहर आ रहा था, इसलिए हर कोई सवाल पूछना चाहता था, या सवाल नहीं पूछना चाहता था और एक अलग एवेन्यू से जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करता था। आप वास्तव में ऐसा महसूस नहीं करते हैं कि आप उस समय स्वयं के स्वामी हैं।"

    कनाडा की महिला राष्ट्रीय टीम (क्लेयर डोर के सौजन्य से) के साथ डोर कोचिंग।

    आगे बढ़ते हुए डोर का कहना है कि जब कोई व्यक्ति बाहर आने के लिए तैयार होता है तो उसे सहज और सुरक्षित महसूस कराने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाती है, और यह कभी भी कोई निर्णय नहीं होता है कि किसी को उनके लिए बनाने या करने के लिए मजबूर किया जाना चाहिए। यह 2SLGBTQ+ समुदाय के सदस्यों और सहयोगियों के लिए समान रूप से याद रखने वाला एक महत्वपूर्ण संदेश है।

    "मैं कभी किसी को यह नहीं बताने जा रहा हूं कि कब बाहर आना है या उन्हें बाहर आना है। यह पूरी तरह से व्यक्तिगत है और यह पूरी तरह से उनकी तैयारी और आराम के स्तर से निर्धारित होता है, ”डोर ने कहा। "यह मेरा काम है कि मैं आपको बता दूं कि मैं वहां हूं और मैं आपका समर्थन करने को तैयार हूं, हालांकि आप आगे बढ़ना चाहते हैं।"

    डोरे का यह भी मानना ​​है कि शिक्षा की सुविधा जारी रखने और खेल के माध्यम से गर्व के आसपास की बातचीत को आगे बढ़ाने का अवसर है।

    "हर बार जब आप एक टीम के साथ शामिल होते हैं तो आप 50 में से एक होते हैं, या 100 में से एक," डोरे ने कहा। "अगर मैं 50 में से एक हूं जो समलैंगिक है और अपना अनुभव साझा कर सकता हूं, तो मैंने अब 50 लोगों की मदद और शिक्षित किया है। अगर वे मुझे इस महत्वपूर्ण तरीके से अलग होने के बावजूद 'उनमें से एक' के रूप में देखते हैं, तो मैंने कई लोगों की मदद की है।"

    जैसे-जैसे समावेश का संदेश बढ़ता जा रहा है, पेशेवर खेल टीमों और संगठनों ने प्राइड मंथ को बढ़ावा देने में मदद करने की पहल की है। ऐसा कुछ है जो डोर का मानना ​​​​है कि खेल में सुरक्षित और समावेशी वातावरण बनाने के दीर्घकालिक लक्ष्य को ही लाभ होगा।

    "हमारी सभी प्रमुख खेल टीमें और समूह अपनी भागीदारी या सभी विभिन्न कार्यक्रमों के उनके समर्थन का प्रदर्शन करने का एक बिंदु बना रहे हैं," डोरे ने कहा। "कार्यक्रम, जैसे कि सीएफएल अपने विभिन्न विविधता कार्यक्रमों के साथ क्या कर रहा है, देश भर में पहुंच रहा है और प्रभाव डाल रहा है।"

    समावेशिता के लिए तेजी से बढ़ती वकालत और समर्थन के बावजूद, ओ'कालाघन का कहना है कि न केवल एथलीटों के लिए, बल्कि सभी के लिए एक स्वीकार्य वातावरण प्रदान करने के लिए अभी भी काम किया जाना बाकी है।

    "मुझे लगता है कि जब तक हर कोई यह नहीं मानता कि वे वास्तव में स्वयं हो सकते हैं और इस दुनिया में स्वीकार किए जा सकते हैं, तब भी काम करना बाकी है," उसने कहा।

    इस वेबसाइट पर टिप्पणी प्रणाली अब द्वारा संचालित हैCFL.ca फोरम . हम चाहते हैं कि आप बातचीत का हिस्सा बनें; क्लिक करेंचर्चा चलानाखाता पंजीकृत करने और समुदाय में शामिल होने के लिए नीचे दिया गया बटन!